भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, कई बड़े रोगों से बचे रहेंगे

भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, कई बड़े रोगों से बचे रहेंगे

सेहतराग टीम

भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से लोगों को अपनी लाइफस्टाइल में काफी बदलाव करना पड़ रहा है। वहीं साथ ही लोग समय पर भोजन नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में लोगों की सेहत भी खराब हो जा रही है। ऐसी स्थिति में अगर लोग सुबह का ब्रेकफास्ट हेल्दी करते हैं तो वो उनके लिए अच्छा रहेगा। तो आइए जानते हैं कि सुबह के ब्रेकफास्ट में क्या खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा।

पढ़ें-होली के मौके पर अस्थमा के मरीज बरतें ये सावधानी, अटैक पड़ने के खतरे से दूर रहेंगे

आपको बता दें कि आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोगों को मोटापा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या फिर पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। नॉर्मल से लगने वाली इन बीमारियों को अगर समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो कई खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकता है। इसलिए जरूरी हैं कि आप अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल करके आसानी से हर बीमारी से कोसों दूर रहे। जानिए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जिनका सेवन करने से आप लाइफस्टाइल संबंधी हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

संतरा

विटामिन सी से भरपूर संतरा में बहुत ही कम मात्रा में शुगर होती है। इसके साथ ही इसमें  विटामिन ए, बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से गठिया, ब्लड शुगरकोलेस्ट्राल कम करने, पाचन तंत्र, वजन कम करने के साथ-साथ उम्र बढ़ाने में मदद करता है।

पपीता

पपीता में अधिक मात्रा में विटामिन सी, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं के साथ-साथ वजन, कोलेस्ट्राल, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाता है।

आंवला

आंवला औषधिय गुणों से भरपूर होता है। रोजाना सिर्फ 1 आंवला का सेवन करने से आप कई बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं। आंवला में  भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, बी, पोटैश‍ियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, डाययूरेटिक एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं। जो आपके डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-

जानलेवा भी हो सकता है ब्लड क्लॉट, इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।